मैं एक साधारण क्यूटी ट्यूटोरियल का अनुसरण कर रहा हूं और एक अजीब नोब प्रश्न के साथ आया हूं।

https://www.youtube.com/watch?v=F56fSKoNCtk&list=PLS1QulWo1RIZiBcTr5urECberTITj7gjA&index=5

यह ट्यूटोरियल है।

यह रहा my_window.h

#ifndef MY_WINDOW_H
#define MY_WINDOW_H

#include <QMainWindow>

namespace Ui {
class MyWindow;
}

class MyWindow : public QMainWindow
{
    Q_OBJECT

public:
    explicit MyWindow(QWidget *parent = nullptr);
    ~MyWindow();

private slots:
    void on_pushButton_clicked();

    void on_pushButton_2_clicked();

private:
    Ui::MyWindow *ui;
};

#endif // MY_WINDOW_H

और my_window.cpp।

#include "my_window.h"
#include "ui_mywindow.h"

MyWindow::MyWindow(QWidget *parent) :
    QMainWindow(parent),
    ui(new Ui::MyWindow)
{
    ui->setupUi(this);
    connect(ui->horizontalSlider,SIGNAL(valueChanged(int)),
            ui->progressBar,SLOT(setValue(int)));
}

MyWindow::~MyWindow()
{
    delete ui;
}

void MyWindow::on_pushButton_clicked()
{
   ui->label->setText("Clicked!");
}

void MyWindow::on_pushButton_2_clicked()
{
    ui->label->setText("Why...?");
}

My_window.cpp में, निर्माता की परिभाषा, यह सदस्य सूचक, 'ui' के माध्यम से कार्य करता है जो 'MyWindow प्रकार' उदाहरण का सूचक है। मैंने सोचा कि 'यह' सूचक भी 'माईविंडो' वर्ग प्रकार सूचक है, इसलिए मैंने सोचा कि मैं इस सूचक के साथ क्षैतिज स्लाइडर और प्रगतिबार तक भी पहुंच सकता हूं। लेकिन मैं नहीं कर सका।

उन दोनों में क्या अंतर है?

-2
KDY 30 अगस्त 2019, 13:59

1 उत्तर

सबसे बढ़िया उत्तर

आपकी कक्षा MyWindow जिसे आप my_window.h में परिभाषित करते हैं और my_window.cpp में लागू करते हैं, वह ::MyWindow है। फिर आपके पास ::Ui::MyWindow है जो एक पूरी तरह से अलग वर्ग है, और क्यूटी और क्यूटी टूल्स द्वारा स्वत: जेनरेट की गई फाइलों में परिभाषित और कार्यान्वित किया जाता है।

आपके पास एक ही नाम के कई प्रतीक हो सकते हैं, जब तक कि उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में परिभाषित किया गया हो। ये प्रतीक विभिन्न प्रकार के भी हो सकते हैं, जैसे कोई वर्ग हो सकता है, कोई चर हो सकता है, कोई फ़ंक्शन हो सकता है, आदि।

2
Some programmer dude 30 अगस्त 2019, 11:21