मैंने पढ़ा है कि अगर मैं इसे प्रारंभ नहीं करता, तो ओपनजीएल डिफ़ॉल्ट कैमरे का उपयोग करता है।

इस कैमरे में क्या कॉन्फ़िगरेशन है? मैं कुछ बुनियादी त्रिकोणों के साथ प्रयास कर रहा हूं और ऐसा लगता है कि कैमरा 0,0,1 में 0,0,0 का सामना कर रहा है, मुझे लगता है कि ऊपर वेक्टर 0,1,0 है।

क्या कोई मुझे बता सकता है कि क्या यह सही है? और क्या डिफ़ॉल्ट कैमरा सेटिंग्स को बदलने का कोई तरीका है?

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acampana 14 अप्रैल 2020, 22:14

1 उत्तर

सबसे बढ़िया उत्तर

ओपनजीएल में कोई "कैमरा" नहीं है। यदि आप किसी भी रूपांतरण का उपयोग नहीं करते हैं (या सभी रूपांतरण मैट्रिक्स पहचान मैट्रिक्स हैं), तो आप सामान्यीकृत डिवाइस स्थान में शीर्ष निर्देशांक निर्दिष्ट करना होगा।
सामान्यीकृत डिवाइस स्थान एक अद्वितीय क्यूब है, जिसमें बाएँ, नीचे, (-1, -1, -1) के पास और दाएँ, ऊपर, (1, 1, 1) से बहुत दूर है।
इसलिए शीर्ष निर्देशांक (x) का पहला घटक बाएं (-1) से दाएं (1) की स्थिति को परिभाषित करता है। दूसरा घटक (y) नीचे (-1) से ऊपर (1) की स्थिति को परिभाषित करता है और तीसरा घटक (z) गहराई के रूप को (-1) से दूर (1) तक परिभाषित करता है।
इस प्रकार "अप-वेक्टर" (0, 1, 0) है।

आम तौर पर दृश्य के प्रत्येक जाल को मॉडल मैट्रिक्स, व्यू मैट्रिक्स और प्रोजेक्शन मैट्रिक्स द्वारा बदल दिया जाता है। अंत में अनुमानित दृश्य को व्यूपोर्ट में मैप किया जाता है।

व्यूपोर्ट पर एक दृश्य की वस्तुओं (मेष) को प्रस्तुत करने के लिए प्रक्षेपण, दृश्य और मॉडल मैट्रिक्स एक साथ बातचीत करते हैं। मॉडल मैट्रिक्स दृश्य के विश्व स्थान में एकल वस्तु (जाल) की स्थिति अभिविन्यास और पैमाने को परिभाषित करता है। दृश्य मैट्रिक्स दृश्य के भीतर पर्यवेक्षक (दर्शक) की स्थिति और देखने की दिशा को परिभाषित करता है। प्रोजेक्शन मैट्रिक्स प्रेक्षक (दर्शक) के संबंध में क्षेत्र (वॉल्यूम) को परिभाषित करता है जिसे व्यूपोर्ट पर प्रक्षेपित किया जाता है।

यदि आप "कैमरा" के बारे में बात करते हैं, तो आपका मतलब व्यू मैट्रिक्स है। दृश्य मैट्रिक्स अंतरिक्ष को देखने के लिए विश्व अंतरिक्ष से एक शीर्ष समन्वय को बदल देता है। यदि आप एक अलग विश्व समन्वय प्रणाली चाहते हैं, तो आपको एक उपयुक्त दृश्य मैट्रिक्स को परिभाषित करना होगा।

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Rabbid76 14 अप्रैल 2020, 20:48